ADM इंडिया 
Home > ADM Worldwide > India > ADM इंडिया

ADM इंडिया

भारत
भारत में, ADM का मुख्य व्यवसाय तिलहनों का प्रसंस्करण खाद्य तेल, पशु के चारे और फ़ीड सामग्री में करना है।  हम अग्रणी खाद्य निर्माताओं को ADM खाद्य सामग्रियों की एक बड़ी श्रृंखला भी बेचते हैं, मुर्गी पालन और डेयरी किसानों को पशु पोषण उत्पाद उपलब्ध करवाते हैं, व्यापारिक मक्का और गेहूं की उपज और व्यापार करती हैं, व्यवसायों को कार्गों सेवाएँ और भंडारण की सुविधाओं की पेशकश करते हैं; और भारतीय किसानों को फसल की गुणवत्ता को और बढ़ाने की पैदावार में सुधार की सहायता के लिए प्रशिक्षण और प्रोत्साहन कार्यक्रम का संचालन करते हैं। 
 
ADM भारत में लगभग 1200 लोगों को रोज़गार प्रदान करता है।  संचालनों में गुड़गांव का एक कार्यालय, नई दिल्ली के पास; मुम्बई, पुणे और बैंगलोर में अतिरिक्त कार्यालय; विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश में कार्गों-भंडारण कार्यस्थल एवं गोदाम; और लातूर, नागपुर और अकोला महाराष्ट्र में, राजस्थान में कोटा और कर्नाटक में धारवाड में तिलहन प्रसंस्करण संयंत्र शामिल हैं।

तिलहन प्रसंस्करण
तिलहन प्रसंस्करण व्यवसाय में विभिन्न तेल और तिलहनों का कच्चे तेल और भोजन का उत्पादन करने के लिए प्रसंस्करण शामिल होता है - सोयाबीन, रेपसीड/सरसों, सूरजमुखी और कपास। यह भोजन मुख्य रूप से पशु चारे के उत्पादन में प्रयोग किया जाता है; जबकि तेल को खाद्य तेलों में परिष्कृत किया जाता है, इसे थोक में और भारत में घरेलू और संस्थागत ग्राहकों के लिए अपने ब्रांड नाम Health Fit® और ParamparaTM के तहत बेचा जाता है।

अनाज
भारत में ADM मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, कर्नाटक, बिहार और आंध्र प्रदेश राज्यों में अनाज की उत्पत्ति और व्यापार भी करता है।

विशेषता सामग्रियाँ
ADM 300 से अधिक उन विशेषता सामग्रियों के साथ खाद्य कंपनियों, न्यूट्रासिल्यूटिकल और दवा कंपनियों को भी आपूर्ति करता है जो आम तौर पर बेकरी और कन्फेक्शनरी आइटम, रस, मसालों और शिशु आहारों और साथ ही साथ कॉस्मेटिक और व्यक्तिगत देखभाल आइटमों, जैसे कि फेस क्रीम, बालों के तेल, टूथपेस्ट और खांसी की दवाई के निर्माण में इस्तेमाल किये जाते हैं।  ये तत्व प्राकृतिक विटामिन ई, मिठास वाले पदार्थों (स्वीटनर), पायसीकारी और थिकनर्स से लेकर प्रोटीन केंद्रनों, वियोजनों और पोषक तत्वों तक पाये जाते हैं।  विशेषता खाद्य सामग्री समूह ग्राहकों को उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों, जो इन सामग्रियों को समाविष्ट करते हैं, के विकास में सहायता के लिए तकनीकी सहायता की पेशकश भी करता है।

जानवरों का स्वास्थ्य एवं पोषण
जानवरों का स्वास्थ्य एवं पोषण समूह पूरी वसा वाले सोयाबीन खाद्य को भारत भर में पोल्ट्री उत्पादकों को पहुंचाता है।  यह भोजन प्रोटीन और ऊर्जा का बहुत अच्छा स्रोत है जो उच्च स्तरों के लिनोलेनिक एसिड, विटामिन ई, सल्फर लेसिथिन और कोलीन को सम्मिलित करता है।  हमारे एल-लाइसिन, एल-थायरोनीन उत्पाद ही इष्टतम पोल्ट्री उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण अमीनो एसिड प्रदान करते हैं; सिट्रीस्टिम (MOS एंड β-glucans) प्रदर्शन और सक्रिय प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ाता है; जबकि ऊर्जा, जबकि हमारे गोजातीय पूरक (बाईपास वसा),  दूध के उत्पादन में वृद्धि में मदद करता है।

समुदाय के प्रति प्रतिबद्धता
किसानों की फसल की पैदावार और आय में वृद्धि करने की दृष्टि से, ADM क्रषि वैज्ञानिकों के स्टॉफ वाले 20 से अधिक फसल-विकास केन्द्रों के अपने कृषि विकास केन्द्रों (KVK) के माध्यम से भारतीय उत्पादकों के लिए मार्गदर्शन प्रदान करता है जो हर साल 75,000 से अधिक किसानों के लिए सबसे अच्छी कृषि पद्धतियों, और साथ ही साथ खरीद सेवाओं में प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।

KVK प्रोग्राम किसानों को सर्वोत्तम कृषि प्रथाओं को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करती है और कीटनाशक, बीज, और उर्वरकों के उपयोग पर मार्गदर्शन प्रदान करता है।
 ADM खेती से संबंधित पूछताछ और जो बाजार की जानकारी पता करने के लिए एक टेलीफोन हेल्पलाइन चलाती है जो अपनी उपज के लिए सबसे अच्छे दामों को साकार रूप देने में किसानों को मदद करती है। ADM सरकार को मंजूरी दी गई सब्सिडी योजनाओं में भाग लेने के द्वारा सूक्ष्म (माइक्रो) सिंचाई उपकरण प्राप्त करने के लिए महाराष्ट्र में छोटे किसानों को भी सहायता करती है।

ADM सोयाबीन में मूल्य श्रृंखला के विकास के लिए समन्वित कृषि विकास (PPPIAD) के लिए सार्वजनिक निजी भागीदारी के लिए कंपनियों में से एक के रूप में महाराष्ट्र सरकार द्वारा चुना गया है। इस स्कीम के माध्यम से, ADM और महाराष्ट्र सरकार किसानों को सोयाबीन में उनकी औसत उपज बढ़ाने और उनकी खेती की लागत को कम करने में किसानों को सहायता कर रहे हैं। 

कार्गो भंडारण
ADM ग्राहकों को जहाजीकुली, घोषणा पत्र और कार्गों को क्लीयर करवाने और फारवर्डिंग जैसी सेवाओं की पेशकश भी करता है जिसमें अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में शामिल शिपिंग लाइन, सामान के व्यापारियों और उद्योग शामिल हैं।  कृषि उत्पादों जैसे कि सेम, चावल की भूसी और उर्वरक, के भंडारण के लिए विशाखापत्तनम में बंदरगाह सुविधा और गोदाम 30,000 टन से अधिक भंडारण क्षमता प्रदान करता है।

 

 

Translations

English 

Copyright 2016 Archer Daniels Midland Company   Inside(out)   Online Privacy Statement   Terms of Use   Compliance